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नींद कैसे इच्छाशक्ति को प्रभावित करती है || नींद और इच्छाशक्ति के बीच संबंध

नींद और Willpower (इच्छाशक्ति ) के बीच संबंध :- हमरे पास भले ही एक दिन में 24 घंटे होते हैं, लेकिन अक्सर हमारे पास वो 24 घंटे होने के बाद भी पर्याप्त समय नहीं होता है। कहते हैं कि नेपोलियन दिन में केवल 4 घंटे ही सोता था, शायद यही वजह है कि पूरा यूरोप उसके चरणों में गिर गया। नेपोलियन से एक उदाहरण लेना इसके लायक नहीं है, क्योंकि हमें याद है कि उसके कर्म कैसे थे और इसके कारण वह कैसे समाप्त हुआ। हमारे देश के मौजूदा समाय के प्रधानमंत्री तथा पुरे विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता "श्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी" भी केवल 4 घंटे की ही नींद लेते है। तो इससे यह पता चलता है की जल्दी सोना तथा पर्याप्त नींद लेना जरुरी होता है ताकि आत्म-विकास के लिए अधिक समय मिल सके  और हम सृजन तथा सकारात्मक सोच वाले बन सके। और यह केवल सुबह के घंटों के दौरान होता है कि हम सबसे अधिक ऊर्जावान हो सकते हैं। लेकिन यह शर्त है कि हम समय पर सोये।

नींद कैसे इच्छाशक्ति को प्रभावित करती है

हमें सकारात्मक बने रहने के लिए जिस हार्मोन की जरूरत होती है वह रात 10 बजे से सुबह 3 बजे तक बनता है। और यह समय शरीर और हमारे मन को बहाल करने के लिए काफी है।

रहस्य सरल है: जल्दी उठना सीखने के लिए, आपको बस जल्दी सोना सीखना होगा। और फिर हम बिना किसी अलार्म के जाग जाएंगे, सिर्फ इसलिए कि शरीर के पास सूरज उगने से पहले ही ठीक होने का समय होगा।


उल्लू या लार्क: कौन होना बेहतर है

विज्ञान ने साबित कर दिया है कि केवल तीन जीन हैं जो यह निर्धारित करते हैं कि किसी व्यक्ति का किस मोड में रहना सबसे अच्छा है - जल्दी या बाद में जागना। प्रोफेसर साइमन आर्चर का मानना ​​है कि अच्छी आदत से आनुवंशिक बीमारी को भी बदला जा सकता है। आर्चर के अध्ययन में, "उल्लू" और "लार्क" को एक ही वातावरण में रखा गया था - प्राकृतिक परिस्थितियों में विद्युत प्रकाश के प्रभाव के बिना। और एक हफ्ते के भीतर, उनकी जैविक घड़ियां (वो घडी जो हमारे शरीर से निर्धारित होती है, उसे अंग्रेजी में Biological Clock कहते है) बराबर हो गईं, और ठीक ऐसी तरह बहुत से लोगों ने अपनी दैनिक गतिविधियों को कुशलता से सही किया। इसलिए, जल्दी उठने की आदत विकसित की जा सकती है यदि आप अपने जीवन की लय तथा लक्ष्य को समायोजित करते हैं और अपने आप को प्रकृति के अनुरूप रहने के आदी बनाते हैं: सूर्यास्त के आसपास बिस्तर पर जाएं (कम से कम गर्मियों में यह काफी महत्वपूर्ण है) और सूर्योदय से पहले उठें।


अन्य दिलचस्प अध्ययनों से "उल्लू" और "लार्क्स" की कुछ दिलचस्प विशेषताओं का पता चलता है। उदाहरण के लिए, एक अध्ययन से पता चलता है कि जल्दी उठने वाले लोग कम स्वार्थी होते हैं।


साथ ही, एक ही अध्ययन के अनुसार, "लार्क्स" परिवर्तनों के प्रति अधिक सहिष्णु होते हैं, अर्थात, वे किसी भी बदलाव के अनुकूल होने में आसान होते हैं, चाहे वह दैनिक दिनचर्या में हो या दुनिया में। लेकिन उल्लू, इस अध्ययन के अनुसार, अक्सर नशा करने वाले होते हैं (मतलब की आलसी होते है)। अन्य शोध से पता चलता है कि जल्दी उठने वाले उल्लू, अन्य की तुलना में अधिक संज्ञानात्मक, सीखने और काम में अधिक सफल होते हैं।


हाल के शोध से पता चलता है कि उल्लू मनोरोगी और असामाजिक व्यवहार के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। शोधकर्ताओं का यह भी कहना है कि उल्लुओं के निराशावादी, उदास, नकारात्मक सोच रखने वाले, बुरे मूड वाले आदि होने की संभावना अधिक होती है। शोध से यह भी पता चलता है कि उल्लुओं के दिमाग में ग्रे मैटर कम होता है। लेकिन "शुरुआती उठने" विभिन्न तनावपूर्ण स्थितियों से बचने के लिए बहुत आसान हैं और लक्ष्यों को प्राप्त करने में अधिक प्रभावी हैं।


2008 के एक अध्ययन से पता चलता है कि जो लोग जल्दी उठते हैं, उनके विलंबित होने या भटकने की संभावना कम होती है। विलंब एक अत्यंत हानिकारक चरित्र का लक्षण है जो किसी व्यक्ति को महत्वपूर्ण चीजों को बाद के लिए लगातार स्थगित करने के लिए मजबूर करता है (काम को अन्य समय पर डाल देना), भले ही इसके लिए कोई वस्तुनिष्ठ कारण न हों। यह कुछ अनुचित संदेह, आत्म-संदेह आदि के कारण होता है।


और 2015 के एक अध्ययन में पाया गया कि जल्दी उठने वाले उल्लू की तुलना में अधिक समय के पाबंद होते हैं। जाहिर है, ऐसा इसलिए है क्योंकि जो लोग जल्दी उठते हैं वे अपने समय के बारे में सावधान और किफायती होते हैं, और अपने दिन की स्पष्ट रूप से योजना बनाने के लिए भी इच्छुक होते हैं। बोनस: शोध से पता चलता है कि जल्दी उठने वालों में बुरी आदतों का खतरा कम होता है।


उपरोक्त से क्या निष्कर्ष निकाला जा सकता है? सुबह का इंसान होना बस फायदेमंद होता है। यह जीवन को बहुत सुविधाजनक बनाता है, और प्लसस सचमुच सभी तरफ से हैं। लार्क जीवन के प्रति अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हैं, परिवर्तनों के प्रति अधिक अनुकूलनीय होते हैं, अधिक बार अपने लक्ष्यों को प्राप्त करते हैं, बेहतर प्रशिक्षित होते हैं, अपनी गतिविधियों में अधिक सफल होते हैं, उनमें कम नकारात्मक चरित्र लक्षण होते हैं, आदि। जल्दी उठो, आप अपने जीवन को मौलिक रूप से बदल सकते हैं।

सुबह जल्दी कैसे उठें

तो इसके लिए आपको क्या चाहिए? जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, आपको बस यह सीखने की जरूरत है कि पहले बिस्तर पर कैसे जाना है। इस मामले में अनिद्रा से बचने के लिए, आपको सोने से कम से कम एक घंटे पहले तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करने वाली किसी भी जानकारी से खुद को पूरी तरह से सुरक्षित रखना चाहिए: टीवी बंद करें, सामाजिक नेटवर्क से बाहर निकलें, किसी के साथ बहस न करें, कसम न खाएं, कंप्यूटर न चलाएं खेल सब कुछ सूचीबद्ध करने के बाद जिसे बाहर करने की आवश्यकता है, यह बहुत दुखद हो सकता है, और सवाल उठता है: फिर, सामान्य तौर पर, सोने से पहले इस घंटे को क्या करना है? और इसका उत्तर सरल है: आप इस समय को आत्म-विकास के लिए समर्पित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, इस घंटे को हठ योग या ध्यान के अभ्यास के लिए समर्पित करें। सामान्य तौर पर, कुछ ऐसा करें जो आपके मानस को शांत करे और बिस्तर के लिए तैयार हो जाए।

इसके अलावा। सवाल उठेगा: सुबह क्या करें? पांच बजे जागने पर, एक व्यक्ति को पता चलता है कि वे अभी भी सो रहे हैं और इन दो या तीन घंटों को किसी तरह उपयोगी रूप से खर्च करने की जरूरत है, जो अचानक उसमें दिखाई दिए। सात मुसीबतें - एक उत्तर: यह समय अभी भी आत्म-विकास के लिए समर्पित हो सकता है। ऐसा माना जाता है कि सुबह का समय ध्यान, योग और विभिन्न साधनाओं के लिए सबसे अनुकूल होता है। इसके अलावा, सुबह के घंटे रचनात्मकता के लिए सबसे अनुकूल हैं: जब दुनिया अभी भी शांति और शांत में डूबी हुई है, तो आप अपने आप में डुबकी लगा सकते हैं और एक बड़े शहर की सामान्य हलचल से पहले ही हमारा ध्यान आकर्षित कर सकते हैं।

एक और सिफारिश सुबह में एक ठंडा स्नान है: यह आपको सुबह जल्दी उठने के बाद इन सुबह के घंटों के दौरान सबसे प्रभावी होने के लिए जल्दी से सक्रिय करने की अनुमति देगा। समय के साथ, आप एक आश्चर्यजनक बात देखेंगे: सुबह के समय के इन दो या तीन घंटों में आप बाकी दिन की तुलना में अधिक करने का प्रबंधन करते हैं। ये दो या तीन घंटे सबसे अधिक उत्पादक और उपयोगी होंगे।

सबसे महत्वपूर्ण चीजों के लिए सुबह का समय होता है

आप अपने लिए एक बहाना ढूंढ सकते हैं: शाम को कई महत्वपूर्ण काम करने होते हैं और हमेशा जल्दी बिस्तर पर जाना संभव नहीं होता है। लेकिन यहां आपको कम से कम अपने साथ ईमानदार होना होगा: ज्यादातर शाम को ज्यादातर लोग बेकार की बकवास में लगे रहते हैं - YouTube पर टीवी शो या वीडियो देखना, बिल्लियों से बात करना, मनोरंजन के लिए जंक फूड खाना, सोशल नेटवर्क पर "हैंगआउट" करना चैटिंग, कंप्यूटर गेम खेलना। और यह बिल्कुल स्पष्ट है कि इन दो या तीन घंटों के बेकार समय को स्वस्थ नींद से बदलने से बेहतर कुछ नहीं है ताकि आप सुबह जल्दी उठें और वास्तव में उपयोगी गतिविधि के लिए समय दें।

इसलिए, सबसे अच्छा हम यह कर सकते हैं कि अनावश्यक कार्यों को बंद कर दें और सामान्य से पहले बिस्तर पर जाएं। समय के साथ, आप देखेंगे कि आप तेजी से पर्याप्त नींद लेना शुरू कर देते हैं, और इसके अलावा, आप अलार्म घड़ी के बिना जागना शुरू कर देंगे। एक शब्द में, शीघ्र जागरण हमें केवल लाभ देता है: हमारे समय के लिए अतिरिक्त दो घंटे, कई उपयोगी चीजें करने का अवसर, हमारे स्वास्थ्य की देखभाल - शारीरिक और आध्यात्मिक - और पूरे दिन के लिए जोश को बढ़ावा मिलता है, जैसे साथ ही अपनी गतिविधियों में अधिक अनुशासित, सकारात्मक, स्वस्थ और सफल बनें।

इस प्रकार, केवल एक अच्छी आदत आपके जीवन, चरित्र और भाग्य को मौलिक रूप से बदल सकती है। और जरूरत इस बात की है कि धीरे-धीरे खुद को पहले बिस्तर पर जाने की आदत डालें, और फिर सब कुछ अपने आप हो जाएगा। आपको तुरंत अपना शेड्यूल नाटकीय रूप से नहीं बदलना चाहिए, यह संभावना नहीं है कि यह काम करेगा। बेहतर होगा कि आप धीरे-धीरे पहले सो जाएं - हर दिन दस मिनट पहले - और कुछ हफ़्ते के बाद आप सही समय पर बिस्तर पर जाना शुरू कर देंगे, और जल्दी उठना आपके लिए काफी स्वाभाविक हो जाएगा।

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